ईश्वरी भोई की कहानी

रायगढ़, छत्तीसगढ़|

कुछ कहानियाँ संघर्ष से ऐसे भरी होती हैं के सुनने वाले को कहानी व मुख्य किरदार दोनों से ही लगाव हो जाता है। ईश्वरी भोई की कहानी उनके बचपन से शुरू होती है।  जिस ज़माने में लड़कियों का स्कूल जाना निषेध होता था, तब उन्होंने अपने गाँव में ही आठवीं तक की पढ़ाई पूरी की।

पढ़ाई में अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें छात्रवृत्ति दी गयी, जिसके कारण वे आगे पढ़ पायीं। उनके पिताजी ने अपनी खेती का काम छोड़ कर दो साल उन्हें पढ़ाया-लिखाया। उस समय लड़कियों का बस में सफ़र करना मुमकिन नहीं था। तो उनके पिताजी  साइकिल पर बिठा कर उन्हें ६ किलोमीटर दूर स्कूल छोड़ने जाते। इस तरह से ईश्वरी जी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की| कई सालों की परिश्रम के बाद वे सरकारी स्कूल में असिस्टेंट अध्यापिका बन गयीं।

उनकी शादी के बाद उनकी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में उनके पति का बहुत सहयोग रहा। आज उन्हें बच्चों को पढ़ाते हुए 25 साल से ज़्यादा हो गए हैं, पर आज भी उनकी लगन और मेहनत में कोई कमी नहीं है। वह नहीं चाहती के किसी भी लड़की की शिक्षा पैसों की वजह से रुके। इसीलिए वे गरीब घरों की बच्चियों को मुफ्त में पढ़ाती हैं, व उनको किताबें और स्टेशनरी (लिखने के सामन) खुद देती हैं। उन्होंने टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल करके अंग्रेजी भाषा सीखी व कंप्यूटर चलाना सीखा, ताकि वे बच्चों को सिखा सकें। ईश्वरी जी का जुनून ही उनका व्यवसाय है, और इसीलिए वे हमारी शिक्षा प्रणाली में कुछ अलग कर के दिखा रही हैं।

ये छतीसगढ़ की एकमात्र शिक्षिका हैं जिन्होंने CERN के International High School Teachers Program को Geneva में पूरा किया| उनके प्रयास और तरक्की को हम सलाम करते हैं|

यह कहानी ईश्वरी भोई के जीवन पर आधारित है जो, रायगढ़, छत्तीसगढ़ से हैं|
कहानी लावन्या कपूर के द्वारा लिखी गयी है|  
हम छत्तीसगढ़ सरकार के आभारी हैं कि उन्होंने हमें  Humans of Indian Schools से परिचित किया|

 

Leave a Reply

Notify of
Aruna diwan

very nive

Aaditya sharma

nice

Arjun varma

our proud

Radheshyam chouhan

good mam

sunita gayakwad

congratulations mam ji

Smt. Ishwari Bhoi

Thank you ji

Mrs Pragya Singh

बेहतरीन, प्रेरणादायक कहानी है आपकी मैडमजी 🙏🙏🙏

Smt. Ishwari Bhoi

धन्यवाद🙏🙏

samiksha tripathi

ह्दयस्पर्शी एवं प्रेरणादायक कहानी

Smt. Ishwari Bhoi

धन्यवाद 🙏🙏

Ramdular Nirala

प्रेरणादायक

Smt. Ishwari Bhoi

धन्यवाद।

raghuvansh mishra

good Madam

Smt. Ishwari Bhoi

Thank you.

Subodh Bhoi

बहुत बहुत बधाई।

wpDiscuz
15 Comments